Teen maut || rahul raj renu ||तीन मौत || राहुल राज रेणु || part-1

Image
                                                                 -ःतीन मौतः-                                                                                                        -राहुल राज रेणु    रात का खाना खाने के बाद थोड़ी बहुत खाना बच जाती थी। उस खाने को सुलोचना बाहर बरामदा पर रख जाती थी।    “सुलोचना कटिहार के सबसे धनी लाला का दुलारी बेटी थी। सुलोचना के पिता जी इज्जतदार व्यक्ति थें।उनके घर में तीन ही आदमी का बसेरा रहता.....माँ-पिता जी और सुलोचना।सुलोचना का एक बड़ा भाई बैंगलोर में ईंजीनियर  की पढ़ाई कर रहा है।सुलोचना बी0एस0सी की छात्रा हैं।”   सोमवार की रात को सुलोचना खाना खाने के बाद बाहर बरामदे पर खाना कुत्तों को खाने रख गईं।सोने के कुछ देर बाद अचानक  उनको याद आई कि अँगुठी भी वह बाहर ही छोड़ गई हैं।उलटे पाँव वह वापस बाहर आने लगी ,उसने देखा कि एक आदमी काॅफी बुरी तरह से फटी-चिटी गंदी कपड़ा पहना हुआ ।सर की बड़ी-बड़ी भद्दी बाल,दाड़ी भी बड़ी पुरा गंदा दिख रहा था।सुलोचना काॅफी डर गई...वह व्यक्ति भी ठंड से सिकुड़ रहा था। ठंड से उनके हाथों से वह जुठा खाना खाया नही जा रहा था।सुलोचना भिखारी स

मुंगेरी की माँ -3|| Mungeri Ki Maa -3 || Rahul Raj Renu ||राहुल राज रेणु ||

part -1 link https://rahulrajrenu.blogspot.com/2019/03/mungeri-ki-maa-rahul-raj-renu.html

           part -2 link https://rahulrajrenu.blogspot.com/2019/03/mungeri-ki-maa-2-rahul-raj-renu.html

 महाजन ,चुनाव जितने के लिए हर संभव प्रयास करने लगा | लोगो के दिलों में किस तरह  जगह बनाये ?यह बड़ी समस्या हो गई |
     अगले दिन महाजन ने पुरें गांव में सभी कों खबर दे दिया | मुंगेरी की शादी करवानी है ,गरीब हैं ,बीना पिता  की पली –बड़ी है  |सभी थोड़ी थोड़ी मदद करेंगे तो अच्छे घर में शादी होगी  | बाकी जितना  पैसा लगेगी , मैं दूंगा  |
     काफी पैसा इकठ्ठा हुआ |मुंगेरी की माँ ने भी  अपने बचाए हुए पैसे कों महाजन कों दे दी |
             महाजन की इस उदारता कों कों देख कर लोगों ने उन्हें भारी मतों से चुनाव में जीत दिलवाया  |
बहुत दिनों बाद में मालुम हुई |मुंगेरी की शादी में महाजन ने बहुत पैसा  बचाया और मुंगेरी माँ के  पैसे भी उन्होंने ही रख लिया |   
       सुबह महाजन  के घर  काम करने के बाद मुंगेरी की माँ सुबह सात बजे अनिकेत  कमरे की मालकिन की  काम करने आती है |मालकिन के गंदे  बर्तन  के साथ अनिकेत की  बर्तन साफ कर देती है | कड़ाके की ठण्ड में भी सभी घरों  की सफाई करती हैं |शुरुआत में अनिकेत बाबु साहब कह कर पुकारती थी |अनिकेत  उम्र के लहजे से उन्हें दादी का  रिश्ता बनाना ज्यादा उचित समझा |
       उनकी  ह्रदय विदारक जीवनी अनिकेत के  दिल कों छू गई थी | जब भी 10-20 रूपये जरूरत पड़े वो मांग लेती |लेकिन अनिकेत कों   10-20 रुपया देना में अच्छा नही लगता इस लिए मैं 50 या 100  रुपया दे दिया करता था | अनिकेत के  कमरे की मालकिन, उन्हें  मासिक पगाड़ मात्र 500 रु देती हैं  और  अनिकेत कों  थोड़े से पैसे देने होते है ,जो मालकिन के हाथो से ही देना होता है |कभी –कभी अनिकेत सोचता.. इनकी मासिक पगाड़  अधिक   होना चाहिए किन्तु अनिकेत  कमरे की  मालकिन की वजह से कुछ नही बोल पाता |
             लम्बी छुट्टी के बाद अनिकेत अपने घर वापस आया था | मुंगेरी माँ आई ...मन में चंचलता कुछ कहना चाह रही शायद | घर के बारे में पूछी....|  अनिकेत  थका हुआ था इस लिए ..हाँ में जवाब दिया |
     कल प्रयागराज से मंत्री आये हुए थे |भाषण में उन्होंने बताया ...उनके  क्षेत्र में बहुत बड़ी कुम्भ मेला लगी हुई  है ,और यह मौका पन्द्रह वर्ष में एक बार आती है | गांव के सभी लोग जाने वाले हैं | महाजन जायेंगे और मैं भी जाउंगी |  
    अनिकेत कों .. बात समझ में आ गई थी | 
       वहां जाने में आपको पैसा लगेगी ? कितना पैसा साथ में लेकर जा रही हैं ?
   -आपके कमरे की मालकिन से 500 लुंगी |
     कुम्भ मेला यहाँ से काफी दूर है ..दुसरे राज्य में ,एक राज्य से दुसरे राज्य जाने के लिए अधिक  पैसे की जरूरत  |और आप जब जाएँगी मेरे से कुछ पैसे और ले लीजियेगा | और ट्रेन की टिकट कब बनवा  रहे है सब  ?
     पूरा गांव का पैसा महाजन के बेटा के पास जमा है, कल टिकट  बनवाने  जायगा  | और मेरी टिकट का पैसा  महाजन दे रहे है  |

   मुंगेरी माँ  दो दिन काम करने नहीं आई | खाना सही वक्त पर नही मिलने की वजह से सेहत ख़राब हो रही थी |
     अगले दिन गुम-सुम मुद्रा में आई  ,अन्य दिनों की तरह मुझसे कोई बात नही कर रही थी | अनिकेत , उनके नही आने का सवाल उनसे पूछता तो शायद बुरा मान सकती थी |इसलिए कोई सवाल नही था उनके लिए |
  फिर अनिकेत  थोरी देर रुक कर बोला ..कब जा रही हैं स्नान करने कुम्भ मेला  ???
  अब  नही जा रही हूँ  |आज मैं अपने बेटी के घर जा रही हूँ |काम करने ,अब नही आ पाऊँगी |
   क्यों..... ?
    महाजन मुझे आशा में रखा हुआ था |मेरी टिकट का पैसा वही देंगे ,मुझे  लगा मैं इनके घर सब काम अपना घर समझकर कर  देती हूँ ,इस लिए बेफिक्र थी | मैं यह भी सोच कर  रखी थी बाद में पैसा आपके मालकिन से लेकर देदुंगी |लेकिन टिकट बनवाने के समय महाजन मुझसे उसी वक्त पैसा मांगने लगा | वह मुझे कुम्भ ले जाने से कतराता है | रास्ते में हर सामान उन्ही का उपयोग करुँगी  | इस तरह की बहुत सारी  बातों  कों  सोच कर मुझे नही ले जाने की उनका बहाना था |
 आज मैंने उन्हें साफ-साफ कह दिया |मेरी बेटी की शादी में आप बहुत पैसा बचाए है और मेरा पति की मृत्यु  आपकी वजह से हुआ है | आज मेरे पति जिन्दा रहते तो मुझे किसी के घर में काम करने की जरुरत नही होती |आप जैसे अमीर  लोगो में लोक-लाज  नही होती है  |

       जा रही हूँ बेटी के घर अब कभी नही आउंगी |मेरी बेटी मुझे कुम्भ मेला लेकर जाएगी | 


"मित्र ! मैंने इस कहानी के जरिये |लोगो कों यह बताने की कोशिश किया है ... संसार के हर व्यक्ति दुसरो से प्यार और आपका स्वभाव चाहता है |
    आपको कहानी कैसी लगी ? इस कहानी की कौन सी बात आपको सबसे अच्छी लगी निचे Comment करे साथ ही आप अपना नाम लिखे ...जिनसे मैं आपको पहचान सकूँ |

     धन्यवाद ! आपका राहुल .....| +91-7544847453  

part -1 link https://rahulrajrenu.blogspot.com/2019/03/mungeri-ki-maa-rahul-raj-renu.html

           part -2 link https://rahulrajrenu.blogspot.com/2019/03/mungeri-ki-maa-2-rahul-raj-renu.html

Comments

  1. Check Latest Hinid Song Lyrics at Writeforreaders.com, Some latest song lyrics below plz check.

    पिंड Pind Song Lyrics in Hindi – Street Dancer 3D
    नची नची Nachi Nachi Song Lyrics in Hindi – Street Dancer 3D
    मेरे परवरदिगार Mere Parwardigaar Song Lyrics in hindi – Scotland
    चन्ना वे Channa Ve Song Lyrics in Hindi – Sufna
    बेज़ुबान कब से Bezubaan Kab Se Song Lyrics in Hindi – Street Dancer 3D
    फिर ना मिले कभी Phir Na Mile Kabhi Song Lyrics – Malang
    हिंदुस्तानी Hindustani Song Lyrics in Hindi – Street Dancer 3D
    गबरू Gabru Song Lyrics in Hindi – Shubh Mangal Zyada Saavdhan
    हमराह Humraah Song Lyrics in Hindi – Malang
    महफ़ूज़ Mehfooz Song Lyrics in Hindi – Hacked
    अब ना फिर से Ab Na Phir Se Song Lyrics in Hindi – Hacked
    तू जो मिली Tu Jo Mili Song Lyrics in Hindi – Hacked
    तुझे हासिल करूँगा Tujhe Hasil Karunga Song Lyrics in Hindi – Hacked
    लव्क़र लव करुया Lavkar Love Karuya song Lyrics in Hindi – Hacked
    झाँजर Jhanjar Song Lyrics in Hindi – Karan Aujla
    दिल खो के Dil Kho Ke Song Lyrics in Hindi – Arjun Kanungo, Jonita Gandhi
    ओले ओले Ole Ole 2.0 Song Lyrics in Hindi – Jawaani Jaaneman
    शायद Shayad Hindi Song Lyrics– Love Aaj Kal
    मर जाएँ हम Mar Jaayein Hum Song Lyrics – Shikara
    स्ट्रेंजर Stranger Song Lyrics in Hindi– Diljit Dosanjh
    आदत Aadat Song Lyrics in Hindi– Happy Hardy And Heerभरोसा Bharosa Song Lyrics in Hindi– Emiway Bantai

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

फणीश्वर नाथ रेणु की अनसुनी बातें | Phanishwar Nath Renu Ki Ansuni Baten

शादी || shadi || rahul raj renu || राहुल राज रेणु ||marriage || विवाह || page- 3

उलझन || Uljhan ||rahul raj renu|| राहुल राज रेणु

मुंगेरी की माँ -1|| Mungeri Ki Maa -1 || Rahul Raj Renu ||राहुल राज रेणु ||

Teen maut || rahul raj renu ||तीन मौत || राहुल राज रेणु || part-1

शादी || shadi || rahul raj renu || राहुल राज रेणु ||marriage || विवाह || page-2

उलझन-3 || Uljhan ||Part -3 ||rahul raj renu|| राहुल राज रेणु

मुंगेरी की माँ -2|| Mungeri Ki Maa -2 || Rahul Raj Renu ||राहुल राज रेणु ||

शादी || shadi || rahul raj renu || राहुल राज रेणु ||marriage || विवाह || page-4